दर्शन के विभिन्न संप्रदाय दर्शन के पश्चिमी सम्प्रदाय ( Western Schools of Philosophy

दर्शन के पश्चिमी सम्प्रदाय ( Western Schools of Philosophy

 

महत्वपूर्ण तथ्य

दार्शनिक : हर व्यक्ति यदि वह चिंतन करके समस्याओं का हल खोजता है तो वह दार्शनिक है । उसके इस चिंतन से दूसरों को भी मार्गदर्शन मिलना चाहिये ।

दर्शन : वह ज्ञान शास्त्र है जोकि पराप्राकृतिक वस्तुओं की वास्तविक प्रकृति की खोज करता है ।

 

ज्ञान शास्त्र ( Epistemology ) : वह विज्ञान है जोकि सत्य एवं असत्य में भेद करते हुए वास्तविक सत्य का बोध कराता है । यह सत्य तक पहुंचने की विभिन्न विधियों की भी व्याख्या करता है ।

 

इन्द्रियजन्य ज्ञान : यह ज्ञान इन्द्रियों के माध्यम से बाह्य वातावरण के सम्पर्क में आने से प्राप्त होता है ऐसा अनुभववादी ( प्रयोजनवादी ) मानते हैं ।

 

बुद्धिजन्य : यह चिंतन , मनन एवं तर्क द्वारा प्राप्त होता है

 

तत्व ज्ञान ( Metaphysics ) : इसका सम्बन्ध सम्पूर्ण ब्रह्मांड से है । इसके द्वारा विश्व की सत्ता को स्पष्ट किया जाता है । यह व्यक्ति को वास्तविक जीवन से परिचित कराता है ।

 

डेस्कार्टी : उसने द्वैतवाद सिद्धांत का विकास किया अर्थात् ब्रह्मांड के ज्ञान के लिए पदार्थ एवं मस्तिष्क दोनों की भूमिका है ।

 

शिक्षा का तकनीकी अर्थ : स्कूल के अंदर व बाहर मिलने वाला वह सारा ज्ञान या अनुभव जो व्यक्ति को उसके जीवन काल में प्रभावित करता है और विकास की प्रक्रिया को आगे बढ़ाता है , शिक्षा है ।

शिक्षा को समय , स्थान व व्यक्ति की सीमाओं में नहीं बांधा जा सकता ।

 

दर्शन व शिक्षा

दर्शन जीवन के लक्ष्य को निर्धारित करता है तथा शिक्षा लक्ष्य के लिए मार्गदर्शन देती है ।

 

  • शिक्षा दर्शन अर्थात् सैद्धान्तिक ज्ञान का व्यावहारिक रूप है ।
  • दर्शन शिक्षा की दिशा को निर्धारित करता है ।
  • दोनों एक दूसरे की समस्याओं को सुलझाने में एक दूसरे का साथ देते हैं ।

 

विज्ञान एवं दर्शन में समानता

समस्या का चयन करना , इनके सम्भावित हल पर विचार करना , कारण एवं प्रभाव के बीच सम्बन्ध स्थापित करने के लिए प्रदत्तों का संकलन करना , प्रदत्तों का विश्लेषण करके सामान्यीकरण तक पहुंचना , इन पदों को दोनों ही अपनाते और ज्ञान में वृद्धि करते हैं ।

 

  1. आदर्शवादी (Idealism)
  2. प्रकृतिवादी (Naturalist)
  3. यथार्थबाद (Realism)
  4. प्रयोजनवाद (Pragmatism)
  5. अस्तित्ववाद (Existentialism)
About Vishnu Nambiar

मैं विष्णु नांबियार हूं और मैं इस ब्लॉग का मालिक और मुख्य सामग्री लेखक हूं। मैं शिक्षा उद्योग में सभी नवीनतम अपडेट जैसे परीक्षा, कॉलेज, पाठ्यक्रम आदि साझा करता हूं। मैं केरल का एक प्रमाणित और पेशेवर करियर परामर्शदाता और ब्लॉगर हूं।

Leave a Comment