पुस्तक समीक्षा क्या है What is book review

पुस्तक समीक्षा लिखकर आप किसी पुस्तक पर अपने विचार प्रकट कर सकते है की वह पुस्तक अच्छी है बुरी है या इस पुस्तक को लेकर आपके क्या अनुभव है। इससे अगर कोई भी व्यक्ति उसे पढ़ना चाहेगा तो वह आपकी पुस्तक समीक्षा पढ़कर उस पुस्तक को पढ़ने का विचार बना सकता है।
तो आइये जानते है पुस्तक समीक्षा क्या है दोस्तों पुस्तक समीक्षा लिखने के लिए यह पोस्ट How To Write Book Review In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। पोस्ट को अंत तक पढ़ने के बाद ही आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

पुस्तक समीक्षा Book Review 

कभी ना कभी आपने भी पुस्तकें पढ़ी होगी। कविताएं, कहानियां, लेख आपने ज़रुर पढ़े होंगे। पुस्तक को पढ़ने के बाद पुस्तक के बारे में बताना पुस्तक की समीक्षा कहलाता है। यह किसी को पुस्तक को पढ़ने या ना पढ़ने के लिए प्रेरित करती है। किसी किताब, लेख, कहानी पर आपकी प्रतिक्रिया होती है जो अच्छी या बुरी हो सकती है इसे पुस्तक समीक्षा में बताया जाता है। पुस्तक समीक्षा से पाठकों को पुस्तक के विभिन्न पहलुओं की जानकारी मिलती है।

पुस्तक समीक्षा के उद्देश्य

पुस्तक समीक्षा लिखने का उद्देश्य यह होता है कि इससे पुस्तक के बारे में पाठकों को परिचय दिया जाता है। पुस्तक समीक्षा के माध्यम से समीक्षक पुस्तक या पुस्तक की रचनाओं, लेखक के रचनाकर्म को स्पष्ट करता है। समीक्षक द्वारा पाठक को पुस्तक से परिचय कराया जाता है।

पुस्तक समीक्षा के उदाहरण

पुस्तक समीक्षा को तीन वर्गों में विभाजित किया जाता है जिससे आप इसे और भी अच्छे से समझ सकते है।

  1. परिचयात्मक समीक्षा – इसमें पुस्तक का सिर्फ सामान्य परिचय दिया जाता है।
  2. विश्लेषणात्मक समीक्षा – विश्लेषणात्मक समीक्षा में पुस्तक में जिस विषय का वर्णन किया जाता है उसका विश्लेषण भी होता है।
  3. मूल्यांकन समीक्षा – इसमें आलोचनात्मक और तुलनात्मक मूल्यांकन पर जोर दिया जाता है और उसी विषय पर लिखी गई दूसरी पुस्तकों से तुलना भी की जाती है।
 

पुस्तक समीक्षा का प्रारूप

पुस्तक समीक्षा का प्रारूप कैसा होना चाहिए यह आप आगे जानेंगे।

  1. पुस्तक का नाम
  2. पुस्तक के लेखक
  3. प्रकाशक का नाम
  4. आई एस बी एन नंबर
  5. पुस्तक की कीमत
  6. पुस्तक के बारे में (12 लाइन)
  7. पुस्तक से मिली सीख (2 लाइन)

पुस्तक समीक्षा कैसे लिखें

पुस्तक समीक्षा लिखने के लिए इसका कोई निश्चित तरीका नहीं है लेकिन फिर भी इसके कुछ बिंदु होते है जिससे आप एक अच्छी पुस्तक समीक्षा लिख सकते है।

पुस्तक से सम्बन्धित संक्षेप वाक्य लिखे

पुस्तक की पूरी कहानी को प्रकट नहीं करना चाहिए। इसे बस संक्षिप्त रूप में बताये। पाठक उसकी कल्पना कर सके इतना छोड़ दीजिये। पुस्तक में जितनी भी घटना होती है उसका विस्तार से वर्णन ना करे। आप पुस्तक समीक्षा में इस बात का भी उल्लेख कर सकते है की पुस्तक की श्रृंखला की अन्य पुस्तकों को पढ़ना आवश्यक है जिससे की पुस्तक को आनंद पूर्वक पढ़ा जा सके।

पुस्तक में आप किस बात से अधिक प्रभावित हुए यह बताये

 

आप पुस्तक में किस चीज से ज्यादा प्रभावित हुए आपको जो भी आकर्षक लगा था वह विषय वस्तु, पात्र, या कथानक कुछ भी हो सकता है या और कोई दूसरी चीज भी हो सकती है इस बारे में बताये। पुस्तक के बारे में आप खुद से ही कुछ प्रश्न कर सकते है और उनके उत्तरों पर आधारित पुस्तक समीक्षा लिख सकते है।

  1. पुस्तक में आपको किस पात्र ने ज्यादा प्रभावित किया और आपको कौन सा पात्र पसंद आया और क्यों?
  2. पुस्तक ने आपको हँसाया या रुलाया था?
  3. क्या पात्र आपको वास्तविक लगे थे?
  4. दृश्य किस तरह लिखे गए थे? दृश्य किस प्रकार के थे जैसे – रहस्यात्मक दृश्य, रोमांटिक दृश्य, आनंद पूर्ण दृश्य आदि।
  5. आप संवाद से प्रेरित हुए थे?
  6. किस प्रकार की शब्दावली का प्रयोग किया गया था?पुस्तक में जो चीज आपको पसंद नहीं आई थी उस चीज का उल्लेख करे

पुस्तक में आपको बहुत से अंश पसंद आये होंगे लेकिन पुस्तक के बहुत से अंश ऐसे भी हो सकते है जिसने आपको प्रभावित नहीं किया हो जिसमें कहानी की शुरुआत, कहानी का अंत, विषय-वस्तु, पत्रों का व्यवहार कुछ भी हो सकता है इसका वर्णन करे।

पुस्तक समीक्षा का समापन करे

पुस्तक समीक्षा का समापन आपको इस तरह से करना है की यह पुस्तक पाठकों को किस तरह से आकर्षित करती है। जिसमें युवा पाठक भी हो सकते है, वयस्क पाठक भी हो सकते है नाटक, रोमांस, रहस्य कुछ भी हो सकते है। आप इस पुस्तक की किसी और पुस्तक से तुलना कर सकते है तो उसे भी सम्मिलित कर लीजिये।

पुस्तक का मूल्यांकन करे

आप पुस्तक का मूल्यांकन कर सकते है जैसे इसे स्कोर दे सकते है। इससे पाठकों को लगेगा की पुस्तक को पढ़ना चाहिए या नहीं।

About Vishnu Nambiar

मैं विष्णु नांबियार हूं और मैं इस ब्लॉग का मालिक और मुख्य सामग्री लेखक हूं। मैं शिक्षा उद्योग में सभी नवीनतम अपडेट जैसे परीक्षा, कॉलेज, पाठ्यक्रम आदि साझा करता हूं। मैं केरल का एक प्रमाणित और पेशेवर करियर परामर्शदाता और ब्लॉगर हूं।

Leave a Comment