आधुनिक समय में संचार के साधन के प्रकार नाम Names of types of means of communication in modern times

आधुनिक समय में संचार के साधन के प्रकार नाम

Names of types of means of communication in modern times

जैसे-जैसे विज्ञान का विकास होने लगा नये नये संचार उपकरण जैसे तार, टेलीग्राम, दूरभाष, रेडियो, टेलीवीजन, इंटरनेट, मोबाइल फोन का अविष्कार हो गया और अब हम सभी संचार के साधनों पर पूरी तरह से निर्भर हो गये है।

अब विज्ञान ने इतना विकास कर लिया है कि दुनिया में किसी भी व्यक्ति से तुरंत बात की जा सकती है। इतना ही नही विडियो कालिंग करके आमने सामने देखते हुए भी बात की जा सकती है। पहले लोग संचार के लिए चिट्ठियां लिखते थे।

 

  • रेडियो
  • टेलीवीजन
  • इंटरनेटई-मेल
  • लैंडलाइन
  • मोबाइल फोन
  • टेलीग्राम
  • पेजर
  • फैक्स
  • विडियो कालिंग
  • विडियो कॉन्फ़्रेंसिंग
  • मुद्रण माध्यम (Published means of communication) जैसे- समाचार पत्र (अखबार)पत्रिकाएँपुस्तकेंजर्नलपैम्फलेट
  • इलेक्ट्रोनिक माध्यम (Electronic means of communication) जैसे रेडियोटेलीवीजनइंटरनेटई-मेललैंडलाइन और मोबाइल फोनटेलीग्रामपेजरफैक्सवीडियो कालिंगविडियो कॉन्फ़्रेंसिंग,

1.   टेलीवीजन

यदि कहा जाये कि आधुनिक समय में टेलीवीजन बेहद लोकप्रिय संचार का साधन है तो इसमें कोई अतिश्योक्ति नही होगी। इसका आविष्कार 1920 में किया गया था। फिलोफार्नवर्थ ने पहले टेलीवीजन का आविष्कार 25 अगस्त 1934 को किया।

यह मनोरंजन का बहुत बड़ा साधन है। बच्चे से लेकर वयस्कों को टेलीवीजन देखना बहुत पसंद है। इसके द्वारा दूर के चित्रों, विडियो को अपने घर में बैठकर ही बड़ी आसानी से देखा जा सकता है। इसके द्वारा हमे नई नई खबरे मिलती रहती हैं।

2.   टेलीफोन / दूरभाष Telephone

ऐलेक्ज़ैन्डर ग्राहम बेल ने अपने सहायक टॉमस वाटसन की मदद से टेलीफोन का अविष्कार 10 मार्च 1876 को किया था। इसके जरिये हम किसी दूर बैठे व्यक्ति से बात कर सकते हैं। वर्तमान समय में ये संचार का बहुत प्रसिद्द माध्यम है। पहला टेलीफोन न्यूयॉर्क और शिकागो के बीच 1892 में लगाया गया था।

3.   मोबाइल फोन Mobile Phone or Smartphone

आज हम इसके बिना घर से नही निकल सकते है। यह संचार का माध्यम अत्यंत प्रसिद्द है। बच्चे, वयस्क, बूढ़े सब मोबाइल फोन के दीवाने हो गये हैं। आज नये नये फोन हर दिन देश में लांच होते रहते हैं। पहले मोबाइल फोन का आविष्कार मोटोरोला कम्पनी के डॉ मार्टिन कूपर ने 1973 में किया था। जापानी कम्पनी NTT ने दुनिया की पहली सेल्यूलर फोन सेवा टोक्यो में शुरू की थी।

4.   विडियो कॉन्फ़्रेंसिंग Video Conferencing

इसके द्वारा दुनिया में कहीं भी किसी व्यक्ति से आडिओ विडियो सुविधा के साथ बात की जा सकती है। आज के समय में यह बेहद लोकप्रिय हो गया है। आज लोग इनका उपयोग निजी एवं कॉमर्शियल जरूरतों के लिए कर रहे हैं। विडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिये आज कम्पनी किसी अभ्यर्थी का इंटरव्यू दूर से ही ले सकती हैं।

 

आजकल अदालतें भी मुकदमे के लिए इसका इस्तेमाल कर रही हैं। फोन या कम्प्यूटर की मदद से इसमें आमने सामने किसी दूर बैठे व्यक्ति से बात की जा सकती है। 1920 के दशक में AT&T कम्पनी के बेल लैब्स और जॉन लोगी बेयर्ड से इसका अविष्कार किया था।

5.   ई-मेल E-mail

आज ई-मेल एक बेहद लोकप्रिय संचार का साधन है। यह निशुल्क होता है, घर बैठे हम अपने प्रियजनों को ई-मेल लिखकर हालचाल पता कर सकते हैं। आजकल सरकारी, प्राइवेट कम्पनियां ई-मेल के जरिये अपने कर्मचारियों से सम्पर्क में रहती हैं। ई-मेल का आविष्कार शिव अय्यादुरई नामक भारतीय ने 1978 में अमेरिका में किया था।

6.   इंटरनेट Internet

आज के समय में जिस व्यक्ति के पास इंटरनेट की सेवा नही होती है उसे पिछड़ा माना जाता है। इसके जरिये हम किसी को संदेश भेज सकते हैं। किसी भी चीज के बारे में इंटरनेट पर जानकारी ले सकते हैं। इसके द्वारा किसी को फोन कर सकते हैं। इंटरनेट का अविष्कार 1969 में अमेरिकी रक्षा विभाग DOD (Department of Defense) द्वारा पहली (ARPANET) बार किया गया था।

7.   कम्प्यूटर Computer

आज हम पूरी तरह से कप्यूटर पर आश्रित हो गये हैं। घर से लेकर ऑफिस में आज कम्प्यूटर देखा जा सकता है। घर में हम इस पर टाइपिंग, टिकट खरीदने, लोगो से सम्पर्क करने का काम करते हैं। जबकि ऑफिस में हम कम्पनी की सभी फाइलों को कम्प्यूटर में रखते है।

पहले के जमाने में व्यापार के बहीखाते, रिकोर्ड्स मोटे-मोटे रजिस्टर में लिखे जाते थे जिनको संभाल पर रखना बहुत मुश्किल काम था। अब ऑफिस के सभी रिकॉर्ड कप्यूटर में रखे जाते हैं। पहले कम्प्यूटर का अविष्कार चार्ल्स बेवेज ने 1822 में किया था। वो एक महान गणितज्ञ और दार्शनिक थे।

8.   भारतीय डाक प्रणाली

इसकी शुरूआत अधिनियम 1854 के अन्तर्गत लार्ड डलहौजी के काल में 701 डाकघरों के नेटवर्क के साथ की गयी । इसी वर्ष में रेल डाक सेवा का भी आरम्भ हुआ । वर्तमान समय में भारतीय डाक प्रणाली कुल 1.5 लाख से भी अधिक डाकघरों के जालतंत्र के साथ विश्व की समस्त डाक प्रणालियों में प्रथम स्थान पर है ।

9.   दूरसंचसार

एलेक्जेंडर ग्राहमबेल द्वारा टेलीफोन के आविष्कार के साथ ही एक नवीन दूरसंचार प्रणाली का जन्म हुआ , जिसने सूचना संचार की श्रेणी में एक क्रांति का प्रादुर्भाव किया । वर्तमान समय में मोबाइल फोन का प्रयोग इस क्रम में एक नवीन युग का निर्माण कर रहा है , जिससे मात्र सूचना ही नहीं , संबंधों को मजबूत करने और नवीन जानकारियों को मात्र एक सेकेण्ड में उपलब्ध करा कर शिक्षा प्रदान करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन कर रहा है ।

10. रेडियो

इसके अन्तर्गत सभी सेवाएं जैसे शॉर्ट वेव रेडियो , एफ एम , टीवी , कार्डलेस फोन , जीपीएस , नेवीगेशिन , सेवा , सेल फोन , उपग्रह फोन सेवा , सैटेलाईट रेडियो , ब्लूटुथ , वाई – फाई इत्यादि । सभी को सम्मिलित किया जा सकता है

संचार के साधनों से लाभ Advantages of means of Communication

इससे अनेक प्रकार के लाभ है। अपने प्रियजनों से बात करने के लिए इंतज़ार नही करना पड़ता है। आधुनिक संचार के साधन बहुत ही सस्ते है। किसी भी वर्ग का व्यक्ति इनका लाभ उठा सकता है। आजकल व्यापारी अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए पूरी तरह संचार के साधनों जैसे फोन, इंटरनेट, कम्प्यूटर, फैक्स, ई-मेल जैसी सुविधाओं पर आश्रित हो चुके है।

सरकारी तंत्र भी इसका बढ़ चढ़कर इस्तेमाल कर रहा है। आजकल विडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिये किसी विभाग के काम की जांच की जाती है। सभी सरकारी विभाग आजकल ई-मेल की सुविधा का लाभ उठा रहे हैं। सूचनाओं का आदान प्रदान ई-मेल के जरिये कर रहे हैं।

About Vishnu Nambiar

मैं विष्णु नांबियार हूं और मैं इस ब्लॉग का मालिक और मुख्य सामग्री लेखक हूं। मैं शिक्षा उद्योग में सभी नवीनतम अपडेट जैसे परीक्षा, कॉलेज, पाठ्यक्रम आदि साझा करता हूं। मैं केरल का एक प्रमाणित और पेशेवर करियर परामर्शदाता और ब्लॉगर हूं।

Leave a Comment