इंटरनेट रिले चैट (IRC) क्या है

इंटरनेट रिले चैट (आईआरसी) पाठ और फ़ाइलों के हस्तांतरण के लिए एक ऑनलाइन माध्यम है। एक सामान्य प्रोटोकॉल कई सर्वरों पर चलता है और कई अलग-अलग प्रकार के ग्राहकों द्वारा पहुँचा जाता है, आईआरसी सर्वर के साथ किसी को भी अपने स्वयं के चैट रूम स्थापित करने और दूसरों को इसमें शामिल होने के लिए आमंत्रित करता है। क्योंकि प्रोटोकॉल मालिकाना नहीं है, आईआरसी विकेंद्रीकरण का एक शक्तिशाली तरीका है। चैट रूम और उपयोगकर्ताओं को विज्ञापन-मुक्त, स्वच्छ इंटरफ़ेस-आधारित चैटिंग प्रदान करते हैं।

आईआरसी को आम तौर पर आधुनिक इंटरनेट चैट आंदोलन की उत्पत्ति के लिए जिम्मेदार माना जाता है। पृथ्वी पर सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली चैट प्रणाली, आईआरसी को एक यूरोपीय ग्रेड के छात्र, जर्कको ओइकारिनन, फिनलैंड के ओउलू विश्वविद्यालय में विकसित किया गया था। 1988 की गर्मियों में सूचना प्रसंस्करण विज्ञान विभाग में काम करते हुए, ओइकारिनन, जिर्की कुप्पाला के “आरएमएसजी” कार्यक्रम और बिटनेट रिले चैट नामक एक अन्य प्रणाली से प्रेरित था। मल्टीस्टार टॉक (MUT) नामक एक बहु-उपयोगकर्ता चैट कार्यक्रम को बूटस्ट्रैपिंग करते हुए, ओइकारिनन ने अगस्त 1988 में आईआरसी जारी किया, और यह फ़िनलैंड और स्कैंडानविया में तेजी से फैल गया।

नेटवर्क जल्द ही एमआईटी के माध्यम से उत्तरी अमेरिका में फैल गया, और 1991 में लोकप्रियता में विस्फोट हो गया, जब फारस की खाड़ी युद्ध ने तत्काल जानकारी के लिए उच्च मांग पैदा की। आज, लाखों व्यक्तिगत और व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए आईआरसी का उपयोग करते हैं।

एक IRC सर्वर को प्रतीक # द्वारा उपसर्ग किए गए चैनलों में विभाजित किया गया है। उदाहरण के लिए, बिल्लियों पर केंद्रित एक चैनल को # कैट्स कहा जाएगा। IRC पर चैटिंग के लिए मिलने के लिए वर्चुअल लोकेशन का संकेत देने के लिए, आपको सर्वर (उदाहरण के लिए, starchat.net) और चैनल (#cats) दोनों की आपूर्ति करनी होगी।

आईआरसी नेटवर्क अक्सर बॉट्स नामक कार्यक्रमों को चैट करने के लिए घर होते हैं, जिन्हें शब्दों को परिभाषित करने, समाचार कतरनों को पोस्ट करने और यहां तक ​​कि निवेशकों को स्टॉक और मुद्राओं की मदद करने के लिए कहा जा सकता है। एक बड़े IRC नेटवर्क का एक उदाहरण Undernet.org है, जो 13 से अधिक देशों में लगभग 41 सर्वर का दावा करता है। IRC चैट वार्तालाप स्निपेट्स का एक मनोरंजक भंडार bash.org पर पाया जा सकता है।

  • IRC का पूरा नाम internet relay chat (इन्टरनेट रिले चैट) है. यह एक application layer प्रोटोकॉल है जिसका प्रयोग इन्टरनेट में text message के रूप में communication करने के लिए किया जाता है. और इसमें messages का ट्रांसमिशन real-time में होता है.
  • सरल शब्दों में कहें तो “internet relay chat एक service है जिसके द्वारा users एक दूसरे से ऑनलाइन chat कर सकते है.”
  • इसका निर्माण Jarkko Ouaknine ने 1988 में किया था और यह पहला ऐसा chat system था जिसमें कि दो से ज्यादा लोग एक-साथ chat कर सकते थे.
  • इन्टरनेट रिले चैट जो है वह client/server networking model पर कार्य करता है. इसमें users को पहले IRC clients को अपने system पर install करना होता है जिससे कि वह IRC server से connect हो सकें. जो सबसे famous IRC clients है वे हैं:- विंडोज के लिए micro. तथा OS X के लिए textual आदि.

 

About Vishnu Nambiar

मैं विष्णु नांबियार हूं और मैं इस ब्लॉग का मालिक और मुख्य सामग्री लेखक हूं। मैं शिक्षा उद्योग में सभी नवीनतम अपडेट जैसे परीक्षा, कॉलेज, पाठ्यक्रम आदि साझा करता हूं। मैं केरल का एक प्रमाणित और पेशेवर करियर परामर्शदाता और ब्लॉगर हूं।

Leave a Comment