सूचना संचार प्रौद्योगिकी की उपयोगिता,सूचना संचार प्रौद्योगिकी के लाभ

सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम से आज ई – कॉमर्स , ई – प्रशासन ई – रजिस्ट्रेशन , ई – मेल , ई – बैंकिंग , ई – सर्विस , ई – चौपाल ई – मैरिज , ई – होटल , स्मार्ट हाउसेज , टेली मेडिसीन , परीक्षा परिणाम इत्यादि गतिविधियाँ सरल एवं सुगमता के साथ सम्पादित की जा रही है ।

  • ई – कॉमर्स तथा इंटरनेट के माध्यम से , सरकार तथा नागरिकों के मध्य विश्वसनीय सूचनाओं को प्रदान करने एवं प्राप्त करने से सहयोग तथा सरकारी तंत्र ( Government system ) को विश्वसनीय बनाने ( To mackerel able ) की महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया गया है
  • ई – बैंकिंग के द्वारा किसी भी बैंक के अकाउंट अथवा खाते में धन का लेन – देन किया जा सकता है ।
  • इसी प्रकार से चिकित्सा प्रणाली , शिक्षा प्रणाली , अंतरिक्ष ज्ञानार्जन प्रणाली , अनुसंधान एवं विकास के क्षेत्र में भी सूचना प्रौद्योगिकी का अतुल्यनीय योगदान है । सूचना संचार प्रौद्योगिकी का उपयोग शिक्षा के क्षेत्र में प्रचुरता से किया जा रहा है , जिसके परिणम में नित्य नवीन जानकारियों के द्वारा देश के विकास में नवीन उपलब्धियाँ हासिल कर पाना संभव हो सकता है ।

 

सूचना संचार प्रौद्योगिकी के लाभ

शिक्षा के क्षेत्रों में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के लाभ विभिन्न रूपों में परिलक्षित है , जो इस प्रकार हैं :

  • संचार की तीव्र गतिशीलता : संचार में प्रौद्योगिकी के उपयोग से संचार की गतिशीलता बढ़ती है , जिसके परिणाम में यह अपनी बात , विचार तथा शिक्षा क्षेत्रों में ज्ञान और जागरूकता ( awareness ) को विद्यार्थियों तथा अन्य जन तक पहुँचाने में एक साधन के रूप में उपलब्ध हुआ है ।
  • वैश्वीकरण को प्रोत्साहन : संचार जगत में प्रौद्योगिकी के द्वारा वैश्विक रूप , विचारों , ज्ञान , जागरूकता तथा शिक्षा के क्षेत्र में विकास संभव हो सका है । वर्तमान समय में हम अपने देश की शिक्षा प्रणाली को अन्य देशों की तुलना में और बेहतर कैसे बना सकते हैं , इसका ज्ञान हमें सूचना प्रौद्योगिकी ( Information Technology ) के प्रयोग से ही मिलता है । अत : इस प्रकार हम देश की शिक्षा प्रणाली ही नहीं बल्कि अन्य नीतियों तथा विकासवादी परंपराओं को भी वैश्विक के अनुसार उपयोगी तथा आधुनिक बना सकते है ।
  • व्यापक रूप में होना : तकनीक से प्राप्त संचार की सुविधाओं का स्वरूप अत्यंत व्यापक हो गया है । विश्व के किसी भी क्षेत्र में सूचनाएं समयानुकूल एवं प्रभावी रूप से पहुँचाई जा सकती है । अत : यह कहा जा सकता है कि सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के माध्यम से शिक्षा को बहुत ही सरलतम एवं अत्यंत व्यापक रूप में पहुँचाया जा सकता है जो कि शिक्षा को घर बैठे उपलब्ध कराने की क्षमता रखता है । इसमें ऑडियो – वीडियो की सहायता से शिक्षा उपलब्ध कराई जा सकती है ।
  • प्रभावी तथा न्यूनतम आर्थिक निर्भरताः प्रौद्योगिकी के माध्यम से सूचनाओं को भेजना अत्यधिक प्रभावी तथा न्यूनतम खर्चीला होता है । शिक्षा के अंतर्गत ज्ञान को सर्वसुलभ तथा जन सामान्य के लिये उपयोगी बनाने हेतु प्रौद्योगिकी की महत्वपूर्ण भूमिका है । यह तब और भी आवश्यक हो जाती है , जब भारत जैसी विकासशील अर्थव्यवस्था की बात हो । यहां शहरों की अपेक्षा ग्रामीण जनसंख्या अधिक है । इस क्रम में सरकार प्रभावी तथा कम खर्चीली नीतियों तथा प्रौद्योगिकी की सहायता से सभी के लिए सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी को उपलब्ध करा सकती है ।
About Vishnu Nambiar

मैं विष्णु नांबियार हूं और मैं इस ब्लॉग का मालिक और मुख्य सामग्री लेखक हूं। मैं शिक्षा उद्योग में सभी नवीनतम अपडेट जैसे परीक्षा, कॉलेज, पाठ्यक्रम आदि साझा करता हूं। मैं केरल का एक प्रमाणित और पेशेवर करियर परामर्शदाता और ब्लॉगर हूं।

Leave a Comment